अब तक, चीन ने 126 देशों और 29 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ संयुक्त रूप से "वन बेल्ट एंड वन रोड" के निर्माण पर 174 सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं।जेडी प्लेटफॉर्म पर उपरोक्त देशों के आयात और निर्यात खपत डेटा के विश्लेषण के माध्यम से, जिंगडोंग बिग डेटा रिसर्च इंस्टीट्यूट ने पाया कि चीन और "वन बेल्ट एंड वन रोड" सहकारी देशों का ऑनलाइन वाणिज्य पांच रुझान प्रस्तुत करता है, और "ऑनलाइन सिल्क रोड" क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स से जुड़ा बताया जा रहा है।
रुझान 1: ऑनलाइन व्यापार का दायरा तेजी से फैलता हैl

जिंगडोंग बिग डेटा रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सामान को सीमा पार ई-कॉमर्स के माध्यम से रूस, इज़राइल, दक्षिण कोरिया और वियतनाम सहित 100 से अधिक देशों और क्षेत्रों में बेचा गया है, जिन्होंने संयुक्त रूप से चीन के साथ सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए हैं। "वन बेल्ट एंड वन रोड" का निर्माण करें।यूरेशिया से लेकर यूरोप, एशिया और अफ्रीका तक ऑनलाइन वाणिज्यिक संबंधों का विस्तार हुआ है और कई अफ्रीकी देशों ने शून्य सफलता हासिल की है।"वन बेल्ट एंड वन रोड" पहल के तहत क्रॉस-बॉर्डर ऑनलाइन कॉमर्स ने जोरदार जीवन शक्ति दिखाई है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में ऑनलाइन निर्यात और खपत में सबसे अधिक वृद्धि वाले 30 देशों में से 13 एशिया और यूरोप से हैं, जिनमें वियतनाम, इज़राइल, दक्षिण कोरिया, हंगरी, इटली, बुल्गारिया और पोलैंड सबसे प्रमुख हैं।अन्य चार पर दक्षिण अमेरिका में चिली, ओशिनिया में न्यूजीलैंड और पूरे यूरोप और एशिया में रूस और तुर्की का कब्जा था।इसके अलावा, अफ्रीकी देशों मोरक्को और अल्जीरिया ने भी 2018 में सीमा पार ई-कॉमर्स खपत में अपेक्षाकृत उच्च वृद्धि हासिल की। ​​अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और निजी व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों में ऑनलाइन सक्रिय होना शुरू हुआ।

रुझान 2: सीमा पार से खपत अधिक लगातार और विविध है


पोस्ट करने का समय: मार्च-31-2020